अपने फोन कीबोर्ड में हिंदी भाषा सक्रिय कैसे करें?? जानें पूरी विधि gkiweb.com


हम सभी जानते हैं कि हम विभिन्न भाषाओं को पढ अवश्य लेते है लेकिन हर व्यक्ति की जितनी पकड़ मातृभाषा हिंदी भाषा पर होती उतनी किसी अन्य भाषा पर नही हो पाती।
वर्तमान समय में भारतीय समाज में हम  किसी व्यक्ति के साथ हिंदी भाषा में  अच्छा संवाद स्थापित कर सरकते हैं। आज के परिदृश्य में भारत सरकार के हर विभाग में हिंदी को सरकारी कामकाज हेतु वरीयता प्रदान की जा रही है। लोगों की हिंदी के प्रति रूचि को ध्यान में रखते हुए  सर्च इंजन गूगल भी हिंदी में सर्च परिणाम जारी कर रहा है इसके अलावा तमाम भारतीय वेबसाइट अपने कंटेंट को हिंदी में प्रकाशित कर रही है।
हम इंटरनेट पर अपने दोस्तों के बीच चैट या मैसेजिंग करने के लिए अंग्रेजी टेक्स्ट का  उपयोग तो  करते है लेकिन दो लोगों की बीच अंग्रेजी टेक्स्ट के जरिए विचारों का आदान प्रदान करने में सामंजस्य बिठाना बहुत कठिन होता है। ज्यादातर लोग जिन्हें हिंदी भाषा में टेक्स्ट मैसेज भेजना और प्राप्त करना बहुत अच्छा लगता है लेकिन पर्याप्त जानकारी के अभाव में ऐसे लोगों के मन में  हिंदी भाषा में लिखने की एक कसक सी रह जाती है।
आज ज्यादातर एंड्रॉयड फोन में हिंदी भाषा के कीबोर्ड को शामिल किया है लेकिन अधिकतर लोग अपने एंड्रॉयड फोन में इस हिंदी कीबोर्ड को ठीक से सक्रिय नही कर पाते..
अपने एंड्रॉयड फोन में हिंदी भाषा कीबोर्ड सक्रिय करने के लिए आप निम्न चरणों में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
चरण 1- सर्वप्रथम आपने अपने एंड्रॉयड फोन के सेंटिंग मैन्यू में क्लिक करें। और मैन्यू को स्क्रॉल करके Language & Input पर क्लिक करें।
.
चरण 2- जैसे ही आप Language & Input पर क्लिक करेंगे आपके सामने नई विंडो फ्लैश होगी जिसमें आप कीबोर्ड  & इनपुट मैथड सेक्शन के अन्तर्गत Android keyboard (AOSP) मैन्यू के सामने दिये गए सेंटिंग सिंबल को क्लिक करें।
. चरण 3- अब आप Input Languages पर क्लिक करें।
.  
चरण 4- अब Use system language पर से चेक का मार्क हटाएं अर्थात् Uncheck करें।
चरण 5- जैसे ही आप Use system language को Uncheck करें आपको विभिन्न भाषाएं दिखेंगी जिसमें हिंदी भी सम्मिलित होगी। 
आप अपने एंड्रॉयड कीबो र्ड में जितनी भाषाएं सम्मिलित करना चाहते हैं यहां से चुन सकते हैं। 
यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई तो अपने दोस्तों के बीच अवश्य शेयर करें..